FANDOM

Earth
यह आलेख वास्तविक दुनिया के दृष्टिकोण से लिखा गया है।

रिचर्ड रसेल रियोर्डन जूनियर, जिसे रिक रियोर्डन के नाम से जाना जाता है (जन्म 5 जून, 1964, उम्र 53) सैन एंटोनियो, टेक्सास के एक उच्च प्रशंसित अमेरिकी लेखक हैं। वे वर्तमान में बोस्टन, मैसाचुसेट्स में अपनी पत्नी और दो बच्चों के साथ रहता है।

जीवनीEdit

रीयोर्डन अपने पर्सी जैक्सन एंड द ओलम्पियन्स श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध है। उन्होंने वयस्कों के लिए ट्रेस नेवर्रे मिस्ट्री सीरीज़ को भी लिखा और उनके पर्सी जैक्सन श्रृंखला के विषय पर निबंध का संग्रह डेमिमोड्स एंड मॉन्स्टर्स को संपादित करने में मदद की। इसके अलावा उन्होंने शैलस्टिक के लिए मैज ऑफ बोन्स प्रकाशित किया, जो 39 क्लोज़ श्रृंखला की पहली पुस्तक है।

उन्होंने ऑस्टिन में टेक्सास विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जहां उन्होंने अंग्रेजी और इतिहास में द्विगुणित किया। पंद्रह वर्षों तक उन्होंने कैलिफोर्निया के सार्वजनिक और निजी स्कूलों और सैन एंटोनियो, टेक्सास में पढ़ाया। एक शिक्षक होने से उन्हे 'जैक्सन' (पर्सी के अंतिम नाम), नैन्सी बॉबोफिट, ल्यूक कैसलेलन और पॉल ब्लोफिस जैसे नामों के लिए अपने छात्रों से प्रेरणा प्राप्त हुआ।

रीयोर्डन वयस्कों के लिए ट्रेस नेवर्रे मिस्ट्री श्रृंखला के बहु-पुरस्कार विजेता लेखक हैं और #1 न्यूयॉर्क टाइम्स के सर्वश्रेष्ठ बच्चों को बेचने वाले पर्सी जैक्सन एंड द ओलम्पियन्स और द केन क्रॉनिकलस श्रृंखला है। उपन्यास, रियोर्डन के ग्रीक पौराणिक कथाओं के शिक्षण के अनुभव और उन विद्यार्थियों के साथ उनकी बातचीत को आकर्षित करते हैं, जो सीखने की कठिनाइयों को देखते हैं।

द केन क्रॉनिकलस को मई 2010 में जारी किया गया था, जिसमें मिस्र के देवताओं को शामिल किया गया था, लेकिन वह संकेत करता है कि यह पर्सी जैक्सन एंड द ओलम्पियन्स श्रृंखला से संबंधित है (यह पुस्तक में भी संकेत दिया गया है)। उन्होंने पर्सी जैक्सन एंड द ओलम्पियन्स श्रृंखला, द हीरोज़ ऑफ़ ओलम्पस श्रृंखला के लिए दूसरा अनुवर्ती लिखा। पहली पुस्तक, द लास्ट हीरो को अक्टूबर 2010 में रिलीज़ किया गया था। दूसरी किताब द सन नेपच्यून को अक्टूबर 2011 में रिलीज़ किया गया था। तीसरी किताब, द मार्क ऑफ एथेना को अक्टूबर 2012 में रिलीज़ किया गया था। चौथी किताब, द हाउस ऑफ हेड्स, 8 अक्टूबर, 2013 को जारी किया गया था। पांचवीं और अंतिम पुस्तक, द ब्लड ऑफ़ ओलम्पस, को 7 अक्टूबर 2014 को जारी किया गया था।